भारत ने आखिरी मैच तो ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज, पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

Published On: February 15, 2018 at 12:59 PM 0 Comments R Baranwal

रायपुर. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे हॉकी टेस्ट में 3-2 से हरा दिया। इससे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। लेकिन इसके बाद हुए सीरीज के विजेता के फैसले के लिए दोनों को पांच-पांच पेनल्टी शूटआउट दिए गए जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3-2 से हराकर सीरीज जीत ली। पेनल्टी शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से वेटन, बेले और सिरियलो ने गोल किए। वहीं, भारत की ओर से रुपिंदर व बीरेंद्र लकड़ा ने गोल किया।

मैच में दोनों टीमों के बीच अच्छा संघर्ष देखने को मिला। 17वें मिनट में भारत के रघुनाथ ने गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। 36वें मिनट में वेटन ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया। इसके बाद मैच के 41वें मिनट में रुपिंदर ने गोल करके स्कोर 2-1 कर दिया। 53वें मिनट में वेटन ने गोल करके स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। मैच खत्म होने के 10 सेकंड पहले आकाशदीप ने गोल करके टीम को 3-2 से जीत दिलाई।

पहला क्वार्टर: कॉर्नर का फायदा नहीं मिला, 12वें मिनट में आकाशदीप के पास को एसवी सुनील गोल में नहीं बदल सके। 14वें मिनट में ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरा कॉर्नर मिला लेकिन वे इसका भी फायदा नहीं उठा सके।

दूसरा क्वार्टर: रघुनाथ ने दिलाई बढ़त, 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल करके वीआर रघुनाथ ने भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई।

तीसरा क्वार्टर: मिटन ने कराई बराबरी, रघुनाथ ने दिलाई बढ़त 36वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेट मिटन ने मैदान गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। 41वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर रुपिंदर ने गोल करके टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई।

चौथा क्वार्टर: चौथे क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच अच्छी टक्कर रही। लेकिन अंत में आकाशदीप ने गोल करके टीम को जीत दिलाई।

इसे यूं समझें:
पहला टेस्ट: ड्रॉ
दूसरा टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया विजयी
तीसरा टेस्ट: भारत विजयी। सीरीज 1-1 से बराबर
सीरीज विजेता का फैसला : पेनल्टी शूटआउट से, ऑस्ट्रेलिया विजयी
राजनांदगांव और रायपुर में होगा जूनियर वर्ल्ड कपः
भारत की मेजबानी में 2016 में जूनियर वर्ल्ड कप और 2017 में वर्ल्ड हॉकी लीग का आयोजन किया जाना है। इनमें से एक टूर्नामेंट का आयोजन रायपुर और राजनांदगांव में कराया जा सकता है। हालांकि, राजनांदगांव में बड़े होटल और एयरपोर्ट का ना होना यहां बड़ी समस्या है। इस कारण टूर्नामेंट के अधिकांश मैच रायपुर में ही कराए जाने हैं।
जूनियर हॉकी टीम को मिलेगा नगद इनामः
हॉकी इंडिया (एचआई) ने पाकिस्तान को हराकर 8वां जूनियर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों एवं कोच को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। चैम्पियन टीम के खिलाड़ियों और मुख्य कोच को एक-एक लाख रुपए तथा अन्य कोच एवं टीम के स्टाफ सदस्यों को 50-50 हजार रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। इसके अलावा भारत की जीत के हीरो और टूर्नामेंट में सबसे अधिक गोल करने वाले हरमनप्रीत सिंह और बेस्ट गोलकीपर विकास दहिया को अलग से एक-एक लाख रुपए की नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। रविवार को भारत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-2 से रौंद कर तीसरी बार जूनियर एशिया कप हाॅकी चैम्पियन बना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  • Slide 1
  • Slide 2
Copyright © 2020 Gopalganjnews. All Rights Reserved.
Powered by SBeta TechnologyTM
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com