15 केंद्रों पर होगी इंटर की परीक्षा, कराई जाएगी वीडियोग्राफी

Published On: January 17, 2019 at 10:01 AM 0 Comments R Baranwal

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : आगामी छह फरवरी से प्रारंभ होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा जिले के कुल 15 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इन केंद्रों पर 33,355 परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। प्रशासनिक स्तर पर परीक्षा के दौरान कड़ी चौकसी रखने की कवायद प्रारंभ कर दी गई है। इस बार की भी परीक्षा में सभी केंद्रों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा परीक्षा के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी। परीक्षा कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग में बैठकों का दौर प्रारंभ हो गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गत वर्ष की ही तरह इस साल भी इंटर की परीक्षा के दौरान विशेष तौर पर चौकसी रखी जाएगी। परीक्षा के लिए वीक्षक की तैनाती से लेकर अन्य तमाम कार्य को बेहतर तरीके से संपन्न कराने को लेकर डीइओ ने दिशानिर्देश जारी किया है। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण शिक्षा विभाग ने प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध संसाधनों के हिसाब से ही परीक्षार्थियों को बैठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि इस बार की परीक्षा में पांच फीट के बेंच पर दो परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। अलावा इसके प्रत्येक चार केंद्र पर उड़नदस्ता टीम की तैनाती की जाएगी। अलावा इसके प्रत्येक केंद्र पर दंडाधिकारी तैनात किए जाएंगे।

लगाए जाएंगे 1200 वीक्षक

गोपालगंज : परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए इस बार बनाए जा रहे 15 परीक्षा केंद्रों पर करीब 1200 वीक्षकों को तैनात किया जाएगा। वीक्षकों को परीक्षा कार्य में प्रतिनियुक्त करने का कार्य शिक्षा विभाग में प्रारंभ कर दिया गया है।लेकिन इस कार्य में पूर्ण रूप से गोपनीयता रखने के निर्देश दिए गए हैं।

सदर अनुमंडल में बनेंगे सात परीक्षा केंद्र

गोपालगंज : इंटर की परीक्षा के दौरान गोपालगंज अनुमंडल में सात परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसी प्रकार हथुआ अनुमंडल में आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध संसाधन के हिसाब से परीक्षार्थियों की संख्या के निर्धारण में लग गया है। इस बार छात्रों की संख्या होगी अधिक

गोपालगंज : इस साल इंटर की परीक्षा में छात्रों की संख्या छात्राओं के मुकाबले अधिक होगी। विभागीय सूत्रों ने बताया कि इस परीक्षा में 17595 छात्र व 15760 छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा का आयोजन छह फरवरी से 16 फरवरी के बीच किया जाएगा।

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

सदर अनुमंडल

वीएम इंटर कॉलेज

एसएस बालिका हाई स्कूल

महेंद्र महिला कॉलेज

कमला राय कॉलेज

एमएम उर्दू हाई स्कूल

डीएवी हाई स्कूल

मुखीराम हाई स्कूल थावे

हथुआ अनुमंडल

मध्य विद्यालय बरवां कपरपुरा

साहु जैन हाई स्कूल, मीरगंज

शिवप्रताप हाई स्कूल, हथुआ

राजेंद्र प्रसाद हाई स्कूल, हथुआ

अंबेडकर आवासीय, हथुआ

गोपेश्वर कॉलेज, हथुआ

आदर्श कन्या मध्य विद्यालय

इम्पीरियल पब्लिक स्कूल, हथुआ

Source: https://www.jagran.com/bihar/gopalganj-will-do-videography-18860287.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  • Slide 1
  • Slide 2
Copyright © 2022 Gopalganjnews. All Rights Reserved.
Powered by SBeta TechnologyTM